Six Sigma Hindi

सिक्स सिग्मा क्यों महत्वपूर्ण है? सिक्स सिग्मा लागू करने के लाभ WHY SIX SIGMA IS IMPORTANT? BENEFITS OF IMPLEMENTING SIX SIGMA

Six sigma
Written by Aryan Viswakarma

• क्वालिटी हब इंडिया (Quality Hub India) ने सिक्स सिग्मा ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश की: ?( Quality HUB India offered Six Sigma Online Courses:)

सिक्स सिग्मा क्या है? सिक्स सिग्मा उद्योग के लिए क्यों महत्वपूर्ण है? (What is Six Sigma? Why Six Sigma is important for Industry?)

सिक्स सिग्मा ने एक लंबा सफर तय किया है क्योंकि इसे पहली बार 1995 में जनरल इलेक्ट्रिक में जैक वेल्च (Jack Welch) द्वारा कॉर्पोरेट रणनीति के रूप में पेश किया गया था। तब से इसे विभिन्न उद्योगों में व्यापक रूप से लागू किया गया है

प्रक्रिया में मूल्य प्रवाह में डीपीएमओ (DPMO) (दोष-प्रति-मिलियन-अवसर) को कम करके, सिक्स सिग्मा की सटीकता बढ़ाने में मदद करता है। सिक्स सिग्मा किसी भी रणनीतिक योजना का एक महत्वपूर्ण घटक हो सकता है। आपकी कंपनी द्वारा SWOT विश्लेषण पूरा करने के बाद, सिक्स सिग्मा विकास के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता कर सकता है। सिक्स सिग्मा प्रक्रियाओं में सुधार के लिए उपकरणों और दृष्टिकोणों का एक संग्रह है।

सिक्स सिग्मा तक पहुंचने के लिए, संगठनात्मक प्रक्रियाओं  (organizational processes )की विफलता दर 3.4 प्रति मिलियन (99.99966%) से अधिक नहीं होनी चाहिए। सिक्स सिग्मा का  दोष जो कुछ भी है वो ग्राहक के विनिर्देशों के अनुसार नहीं है। इसका लक्ष्य वाणिज्यिक(commercial) और उत्पादन कार्यों में भिन्नता की मात्रा को कम करना है। किसी भी सिक्स सिग्मा परियोजना से मात्रात्मक और मापने योग्य वित्तीय लाभ पैदा करने पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता सबसे उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक है।

सिक्स सिग्मा पद्धति अपशिष्ट (waste) का कारण बनने वाली प्रक्रियाओं में समस्याओं की पहचान कर सकती है। अक्सर, कर्मचारी इन मुद्दों और शीर्ष प्रबंधन से भी अनजान होते हैं। इसलिए, सभी स्तरों पर सिक्स सिग्मा प्रशिक्षण प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है।

यदि सिक्स सिग्मा प्रशिक्षण का उपयोग नहीं किया जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप समाधान खोजने और नए उत्पादों को विकसित करने में पुन: कार्य (rework) और देरी (delay) हो सकती है। निचले और ऊपरी दोनों स्तरों पर सिक्स सिग्मा प्रशिक्षण के महत्व को जानना आवश्यक है। सिक्स सिग्मा प्रशिक्षण के लाभ निगमों और मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लोगों द्वारा सिद्ध किए गए हैं। इस दृष्टिकोण के उपयोग से दुनिया भर के कई व्यवसायों को मदद मिली है।

सिक्स सिग्मा लागू करने के प्रमुख लाभ (Key Benefits of Implementing Six Sigma)

सिक्स सिग्मा कार्यान्वयन(implementation) महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे फर्मों को विभिन्न तरीकों से लाभ होगा, जिनमें शामिल हैं:

आपूर्ति श्रृंखला में भिन्नता और अपशिष्ट में कमी(Reduction in Variation and Waste in Supply Chain)

सुधार के विचार मिलने के बाद, सिक्स सिग्मा पद्धतियों का उपयोग पूरे आपूर्ति श्रृंखला में अपशिष्ट और भिन्नता को कम करने के लिए किया जा सकता है। जो किसी ग्राहक को प्रदान की जाने वाली सेवा या उत्पाद के उत्पादन में कुछ भी योगदान नहीं देता है उसे बेकार माना जाता है।

प्रक्रिया प्रवाह को परिभाषित करने या उसमें सुधार करने में सहायता(Help in Defining or Making Improvement in Process Flow)

सिक्स सिग्मा प्रक्रिया मानचित्रण  (mapping) को नियोजित करता है, जिसे एक फ़्लोचार्टिंग पद्धति के रूप में परिभाषित किया गया है जो एक विशिष्ट व्यावसायिक प्रक्रिया के दस्तावेज़ीकरण की अनुमति देता है। व्यावसायिक प्रक्रियाओं के विभिन्न भाग, जैसे कर्मचारियों की जिम्मेदारियाँ और समग्र कार्य प्रदर्शन में निर्णय बिंदु, अद्वितीय ग्राहक आवश्यकताओं के अनुरूप प्रलेखित हैं। इन फ़्लोचार्ट्स का उपयोग अक्सर सुधारों की अनुशंसा(recommendation) करने के लिए किया जाता है।

दोषों में कमी (Reduction in Defects)

सिक्स सिग्मा के महत्वपूर्ण होने का एक कारण यह है कि यह दोषों को कम करने में सहायता करता है। कर्मचारी सिक्स सिग्मा पद्धति का उपयोग करके समस्या क्षेत्रों के साथ-साथ पुनरावर्ती कठिनाइयों की पहचान कर सकते हैं जो ग्राहक के दृष्टिकोण से किसी सेवा या उत्पाद की समग्र गुणवत्ता अपेक्षा को प्रभावित करते हैं।

निरंतर सुधार का अवसर (Opportunity for Continual Improvement)

अंत में, जिन व्यक्तियों को सिक्स सिग्मा प्रक्रियाओं में पढ़ाया गया है, उनके पास समस्या या अड़चन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए आवश्यक उपकरण और क्षमताएं हैं जो उत्पादन या प्रदर्शन को धीमा करते हैं। कर्मचारी सुधार के लिए क्षेत्रों की पहचान करने और उन पर निरंतर आधार पर काम करने के लिए इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं। अंत में, यह मौजूदा सेवाओं या उत्पादों के सुधार के साथ-साथ नई उच्च गुणवत्ता वाली वस्तुओं के विकास में सहायता करता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

सिक्स सिग्मा व्यावसायिक प्रक्रियाओं में सुधार के लिए एक सांख्यिकीय विश्लेषण (Statistical analysis) आधारित पद्धति है। यह किसी भी व्यावसायिक या संगठनात्मक प्रक्रिया में दोष उन्मूलन सुनिश्चित करने के लिए एक डेटा-संचालित और अत्यधिक अनुशासित पद्धति और दृष्टिकोण है।

यदि संगठन के सभी स्तरों के लोगों को शामिल करके ठीक से उपयोग किया जाए, तो यह पद्धति किसी भी संगठन के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है।

क्वालिटी हब इंडिया द्वारा पेश सिक्स सिग्मा ऑनलाइन पाठ्यक्रम: (Quality HUB India offered Six Sigma Online Courses)

हिंदी संस्करण( Hindi Version)

1. लीन सिक्स सिग्मा येलो बेल्ट(Lean Six Sigma Yellow Belt)

2. लीन सिक्स सिग्मा ग्रीन बेल्ट(Lean Six Sigma Green Belt)

3. लीन सिक्स सिग्मा ब्लैक बेल्ट(Lean Six Sigma Black Belt)

अंग्रेजी संस्करण: (English Version)

1. सिक्स सिग्मा मिनी कोर्स – फ्री(Six Sigma MINI Course – Free )

2. लीन सिक्स सिग्मा येलो बेल्ट(Lean Six Sigma Yellow Belt)

3. लीन सिक्स सिग्मा ग्रीन बेल्ट (विकासाधीन) (Lean Six Sigma Green Belt (Under Development)

4. लीन सिक्स सिग्मा ब्लैक बेल्ट (विकासाधीन)( Lean Six Sigma Black Belt (Under Development)

Related to Article

English Version

Explain the Different Level of Six Sigma in English

Top 10 must-read books on six sigma 2021

Six Sigma Quiz

Welcome to Aryan295.com “Six Sigma” Quiz Test. Check your knowledge on the subject.
You may like to explore Quality HUB India’s Online Courses at https://qualityhubindia.com/ to learn on the subject and get certified for your carrier growth.
May contact the Quality HUB India team at [email protected] or call at +91-8094078781 /8824314500/ 8302840172 for more information on the process.

Please enter your email:

1. Who is known as the ”Father of Six Sigma”?

 
 
 
 

2. A Green Belt conducts a frequency analysis with a bar chart and finds that intake staff’s policy and procedure awareness and unnecessary hard copy filing account for 80% of the delay in the application review process. What type of analysis did the Green belt most likely used?

 
 
 
 

3. An innovative governmental agency initiated a Lean Six Sigma project. A study was conducted which pointed to the existence of Temporal and Cyclical variation. Positional variation was not found. What type of study or analysis was likely conducted?

 
 
 
 

4. Which graph is used to show the relationship between two variables?

 
 
 
 

5. Which chart shows distribution of data?

 
 
 
 

6. What is the standard deviation?

 
 
 
 

7. Three ways in which Measure of Central Tendency can be calculated

 
 
 
 

8. Pie Chart is used for

 
 
 
 

9. PDCA cycle is given by

 
 
 
 

10. Variance can be calculated as

 
 
 
 

11. Which of the following options indicate Out of Control Situation in a control chart

 
 
 
 

12. The main purpose of the Cause and Effect Diagram is:

  1. Help identify the root cause of problems.
  2. Identify operators who operated the machine
  3. Identify all machine parts
  4. List all possible causes of the problem

Which of the above statements are correct?

 
 
 
 
Is fire hot or cold?

Add Comment

Leave a Comment